प्रभारी मंत्री ने मिशन शक्ति से संबंधित जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना स्वयं आत्मनिर्भर हुई महिलाओं को दिए गए प्रशस्ति पत्र

IMG-20200820-WA0008
IMG-20200831-WA0002
IMG-20200831-WA0003
IMG-20210112-WA0003
IMG-20210509-WA0000
>
उरई। राज्य मंत्री, उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उप्र सरकार/प्रभारी मंत्री नीलिमा कटियार अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को महिला सशक्तिकरण के प्रथम दिवस पर आयोजित होने वाले नारी सशक्तिकरण, नारी सम्मान, महिलाओं तथा बच्चों के विरूद्व हिंसा से रोकथाम हेतु अभियान का शुभारंभ प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में संपन्न हुई।
प्रभारी मंत्री द्वारा सर्वप्रथम सूचना विभाग द्वारा आई हुई मिशन शक्ति से संबंधित जागरूक करने वाली एलईडी वैन को हरी झंडी दिखाकर विकास भवन सभागार से रवाना किया। यह एलईडी वैन नगर के प्रमुख चौराहों तथा समस्त तहसील एवं ब्लाक एवं दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन तथा महिला अपराध व बाल अपराध के संबंध में आम जनमानस को जागरूक करेगी। प्रभारी मंत्री द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्रभारी मंत्री द्वारा आज महिला सशक्तिकरण के प्रथम दिवस पर महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए संचालित शासन द्वारा योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। कार्यक्रम में सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा, कालपी विधायक नरेंद्र सिंह जादौन, भाजपा जिलाध्यक्ष रामेंद्र सिंह बना जी ने भी अपने संबोधित में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के  लिए विशेष अभियान संचालित किये जाने के शासन द्वारा की जा रही पहल की सराहना की। कार्यक्रम में शासन द्वारा नियुक्त महिला नोडल अधिकारी रवीना त्यागी ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के  लिए विशेष अभियान संचालित किए जाने के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा अपनी विभागीय कार्ययोजनाओं के बारे में निर्धारित 17 से 25 अक्टूबर के मध्य कार्यक्रमों में आम जनमानस को अपने योजनाओं के बारे में जानकारी प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जिन्होंने कोरोना की रोकथाम हेतु मास्क, सेनेटाइजर आदि निर्माण किया तथा इससे स्वयं आत्मनिर्भर हुई एेसी महिलाओं को प्रभारी मंत्री जी द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।
हर थाने में होगी महिला डेस्क की स्थापना: प्रभारी मंत्री
निरीक्षण भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने मिशन शक्ति के संबंध में जानकारी की जिस पर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि हर थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी जिस पर पीडि़त महिलाओं की शिकायतें दर्ज  की जाएगी। उन्होंने इस पर कहा कि प्रत्येक थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित किया जाना एक अच्छी पहल हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक थानों में एंटी रोमियो स्कवायड द्वारा अभियान चलाया जाए।