गरीबों को इलाज के लिए  5 लाख रूपये तक का खर्चा मुफ्त , सजीव प्रसारण के जरिये जरूरतमंदों को किया जागरूक

IMG-20210112-WA0003

 

 

उरई । सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लखनऊ में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जनपद में मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष प्रतिनिधि अरविंद चौहान , सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा व जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में विकास भवन में ‘आयुष्मान अंत्योदय के द्वार’ कार्यक्रम का तहत प्रोजेक्टर के माध्यम से देखा गया ।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा विकास भवन सभागार में 125 अंत्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। जनपद के समस्त विकास खंडों पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 1250 अंत्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए।

प्रदेश अध्यक्ष प्रतिनिधि अरविंद चौहान ने इस अवसर पर कहा कि आयुष्मान योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं  में से एक है जिसमें गरीब परिवारों को निशुल्क उपचार के लिए 05 लाख रूपये  तक खर्च  की सुविधा दी जाती है | इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी व उनके परिवार के  सदस्य किसी भी पंजीकृत निजी व राजकीय चिकित्सालय में भर्ती होने के उपरांत बिना किसी शुल्क के उपचार करा सकते हैं। इससे उन्हें अपने या परिवार के उपचार के लिए किसी भी कर्ज में फंसने की आवश्यकता नहीं होती है, न ही उन्हें अपने घर या जमीन को  गिरवी रखना पड़ता है।

विधायक गौरीशंकर वर्मा ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी परिवार के किसी भी सदस्य के लिए  निशुल्क उपचार हेतु आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है|  वर्तमान में जनपद में 14 अस्पताल इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जी रहे लोगों के लिए यह योजना एक वरदान के रूप में है।

इस अवसर पर मुख्य  चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र देव  शर्मा , जिला विकास अधिकारी सुभाष चन्द्र त्रिपाठी सहित तमाम लाभार्थी उपस्थित  रहे ।